By | September 20, 2020

क्लाउड स्टोरेज (CLOUD STORAGE) क्या है यह कैसे काम करती है,

क्लाउड स्टोरेज (CLOUD STORAGE) कंप्यूटर data online storage का एक मॉडल है जिसमें digital data को लॉजिकल पूल में स्टोर किया जाता है। भौतिक भंडारण कई सर्वरों (कभी-कभी कई स्थानों पर) में फैला होता है, और भौतिक वातावरण आमतौर पर एक होस्टिंग कंपनी द्वारा स्वामित्व और प्रबंधित होता है। ये CLOUD STORAGE प्रदाता डेटा को उपलब्ध और सुलभ रखने और भौतिक पर्यावरण को संरक्षित और चलाने के लिए जिम्मेदार हैं। लोग और संगठन उपयोगकर्ता, संगठन या एप्लिकेशन डेटा को संग्रहीत करने के लिए प्रदाताओं से भंडारण क्षमता खरीदते हैं या पट्टे पर देते हैं। इस प्रकार के सेटअप में अत्यधिक स्केलेबल स्टोरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर है और उपयोगकर्ता प्रदाता से संपर्क करके स्टोरेज क्षमता को बढ़ा सकते हैं। क्लाउड स्टोरेज एक्सेस करना तेज और आसान है। जब तक आपके पास एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड, कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन है, तब तक आप कहीं से भी अपने संग्रहीत डेटा तक पहुंच सकते हैं। आप अपनी फ़ाइलों को क्लाउड और आपके कंप्यूटर दोनों पर संग्रहीत कर सकते हैं और आप ऐसे फ़ोल्डर बना सकते हैं जो स्वयं को सेट करते हैं जो व्यक्तिगत या साझा किए जा सकते हैं।

क्लाउड स्टोरेज(CLOUD STORAGE) के लिए कई अलग-अलग सेट अप हैं। कुछ एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और कुछ अन्य हैं जो सभी प्रकार के डेटा का प्रबंधन कर सकते हैं और बहुत अधिक लचीले हैं। विस्तार क्षमता क्लाउड स्टोरेज को असीम स्टोरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर की अनुमति देती है। ग्रिड आर्किटेक्चर होना आम बात है, जहाँ स्टोरेज में अलग-अलग नोड्स या सर्वर के क्लस्टर होते हैं जो एक सिंगल स्टोरेज एरिया बनने के लिए एक साथ जुड़ जाते हैं।

इस सेटअप का उपयोग करने के दो मुख्य लाभ सुरक्षा और विश्वसनीयता हैं। आपको अनधिकृत पहुंच और हैकर्स के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी, और यदि आपका खुद का कंप्यूटर नीचे चला जाता है, तो आपको यह जानकर शांति होगी कि आपका डेटा किसी अन्य स्थान पर सुरक्षित रूप से संग्रहीत है। क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करना भी आसान और सुविधाजनक है। जब आप डेटा सर्वर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको बस एक वेब-आधारित इंटरफ़ेस से गुजरना होगा। सर्वर फाइल को यूजर तक पहुंचाएगा या यूजर खुद ही फाइल को सर्वर पर एक्सेस करेगा। इसके अलावा, उचित भंडारण प्रणाली के साथ, आप अपने कर्मचारियों को परियोजनाओं पर सहयोग कर सकते हैं जो उत्पादकता और दक्षता में सुधार करते हैं।

क्योंकि सिस्टम आम तौर पर सैकड़ों डेटा सर्वरों पर भरोसा करते हैं, वहाँ अतिरेक है जो सुनिश्चित करता है कि डेटा कभी खो नहीं जाएगा और उपयोगकर्ताओं को हमेशा उनके डेटा तक पहुंच प्राप्त होगी। इस प्रकार का संग्रहण डेटा बैकअप बनाने का एक कुशल और सुरक्षित तरीका है। इस डिजिटल युग में जहां सूचना एक व्यवसाय के लिए एक मूल्यवान संपत्ति है, यह सिर्फ एक कंपनी के लिए क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने के लिए समझ में आता है। यदि कोई घटना होती है जो आपके कंप्यूटर सिस्टम पर डेटा की हानि का कारण बनती है, तो आपका डेटा ऑफ-साइट बच जाएगा और जल्दी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

 

क्लाउड स्टोरेज के फायदे(Cloud storage advantages)

  1. कंपनियों को केवल उन भंडारण के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है जो वे वास्तव में उपयोग करते हैं, आमतौर पर एक महीने के दौरान औसत खपत। इसका मतलब यह नहीं है कि क्लाउड स्टोरेज (CLOUD STORAGE) कम खर्चीला है, केवल यह कि यह पूंजीगत खर्च के बजाय परिचालन खर्च को बढ़ाता है।
  2. CLOUD STORAGE का उपयोग करने वाले व्यवसाय अपनी ऊर्जा की खपत में 70% तक की कटौती कर सकते हैं, जिससे उन्हें अधिक हरित व्यवसाय बनाया जा सकता है।
  3. संगठन प्रासंगिक निर्णय मानदंडों के आधार पर ऑफ-प्रिमाइसेस और ऑन-प्रिमाइसेस क्लाउड स्टोरेज (CLOUD STORAGE) विकल्पों या दो विकल्पों के मिश्रण को चुन सकते हैं, जो प्रारंभिक प्रत्यक्ष लागत बचत क्षमता के पूरक हैं; उदाहरण के लिए, ऑपरेशन्स की निरंतरता (COOP), डिजास्टर रिकवरी (DR), सिक्योरिटी (PII, HIPAA, SARBOX, IA / CND), और प्रतिधारण कानून, नियम और नीतियों को रिकॉर्ड करता है।
  4. संग्रहण उपलब्धता और डेटा संरक्षण वस्तु संग्रहण वास्तुकला के लिए आंतरिक है, इसलिए अनुप्रयोग के आधार पर, उपलब्धता और सुरक्षा को जोड़ने के लिए अतिरिक्त तकनीक, प्रयास और लागत को समाप्त किया जा सकता है।
  5. भंडारण रखरखाव के कार्य, जैसे कि अतिरिक्त भंडारण क्षमता की खरीद, सेवा प्रदाता की ज़िम्मेदारी से भरे हुए हैं।
  6. क्लाउड स्टोरेज (CLOUD STORAGE)  उपयोगकर्ताओं को एक वेब सेवा इंटरफ़ेस के माध्यम से किसी अन्य संगठन के बुनियादी ढांचे में होस्ट किए गए संसाधनों और अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला तक तत्काल पहुंच प्रदान करता है
 
Total Page Visits: 1328 - Today Page Visits: 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *