देश को आज मिलेगा पहला राफेल, राजनाथ सिंह करेंगे शस्त्र पूजा और भरेंगे उड़ान

देश को आज मिलेगा पहला राफेल, राजनाथ सिंह करेंगे शस्त्र पूजा और भरेंगे उड़ान

आज मंगलवार को दुर्गा पूजा के हिसाब से दशमी तिथि है और भारतीय वायु सेना का स्थापना दिवस भी. इसके साथ ही महत्वपूर्ण यह भी है कि आज ही भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय फ्रांस दौरे पर रवाना हो रहे हैं. रक्षा मंत्री मंगलवार को पहला राफेल विमान प्राप्त करेंगे. मंगलवार को 8 तारीख है. और इसी दिन भारतीय वायुसेना दिवस भी है. इधर भारत में इसी दिन दशहरा भी मनाया जाएगा. इस खास दिन के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस की मशहूर पोर्ट सिटी बोर्डो में ‘शस्त्र पूजा’ (हथियारों की पूजा) भी करेंगे. पूजा करने के बाद वे राफेल विमान में उड़ान भरेंगे.फ्रांस की राजधानी में एल्सी पैलेस में मैक्रों के साथ भेंटवार्ता के बाद सिंह दक्षिण पश्चिमी फ्रांसीसी शहर बोर्डोक्स जाएंगे जहां वह भारतीय वायुसेना द्वारा खरीदे गए पहले राफेल लड़ाकू जेट को सौंपे जाने के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

शस्त्र पूजा करने के बाद उड़ान भरेंगे रक्षा मंत्री
यह कार्यक्रम भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस और दशहरे के दिन होगा । इस मौके पर पारंपरिक ‘शस्त्र पूजा’ के लिए एयरबेस पर प्रबंध किया गया है। शस्त्र पूजा दशहरा का हिस्सा है। शस्त्र पूजा के बाद सिंह इस विमान के दो सीट वाले प्रशिक्षु संस्करण में उड़ान भरेंगे।

सितंबर 2016 में हुआ था सौदा
भारत ने करीब 59000 करोड़ रुपये मूल्य पर 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीदने के लिए सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौता किया था. सूत्रों ने बताया कि विमान का पहला स्क्वाड्रन अंबाला वायुसेना स्टेशन पर तैनात किया जाएगा जो भारतीय वायुसेना के सामरिक रूप से अति महत्वपूर्ण अड्डों में एक समझा जाता है. यह अड्डा भारत-पाक सीमा से करीब 220 किलोमीटर दूर है. राफेल का दूसरा स्क्वाड्रन पश्चिम बंगाल में हाशिमारा अड्डे पर तैनात किया जाएगा.

क्या है रक्षा मंत्री का कार्यक्रम?
भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मंगलवार सुबह फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुएल मैक्रों से मुलाकात की योजना है. इसके बाद रक्षा मंत्री राफेल विमान के एक कार्यक्रम में शरीक होंगे जिसमें पहला विमान उन्हें आधिकारिक रूप से सौंपा जाएगा.

468total visits,1visits today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *