By | November 29, 2020

सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये 5 काम,

जोड़ों और हड्डियों में समस्या न केवल आपके चलने-फिरने में बाधा उत्पन्न करती है, बल्कि बहुत असुविधा और दर्द का कारण बन सकती है. सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों की समस्या (Bones And Joints Problem) होना लाजमी है. वैसे तो हड्डियों को मजबूत करने के तरीके (Ways To Strengthen Bones) कई हैं, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर इन्हें हेल्दी रखा जा सकता है.

 

1. स्वस्थ भोजन करें और व्यायाम करें

एक संतुलित आहार समग्र स्वस्थ जीवन की कुंजी है. स्वस्थ आहार खाएं जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, डेयरी उत्पाद और दालें शामिल हों. आहार के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है. जरूरी नहीं कि आपकी शारीरिक गतिविधि जिम में एक घंटे की हो, बल्कि 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक भी हो सकती है. स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए, किसी को कैलोरी खाने और फिर उन्हें बर्न करने की आवश्यकता होती है. इसलिए चलते रहें. व्यायाम करने से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और आपका वजन भी बना रहता है और इस प्रकार आपके वजन को संतुलित करने के लिए आपके घुटनों को सहारा मिलता है.

2. विटामिन K, D और C से भरपूर फूड्स खाएं

जिन लोगों को जोड़ों और मांसपेशियों में समस्या होती है, उन्हें विटामिन डी, के और सी से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने की सलाह दी जाती है. वास्तव में, विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है अगर यह लंबे समय तक बना रहे. ये तीन विटामिन हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करते हैं और कार्टिलेज के उत्पादन में भी मदद करते हैं. विटामिन डी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों के उदाहरण वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, दूध और पनीर हैं. विटामिन के से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक, गोभी और केल हैं. विटामिन सी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी और कीवी हैं.

3. वजन कंट्रोल में रखें

जो लोग अधिक वजन वाले होते हैं उनमें गठिया होने की संभावना अधिक होती है. अपने घुटनों को स्वस्थ रखने के लिए व्यक्ति को अपना वजन बनाए रखना चाहिए. घुटनों के रूप में पूरे शरीर का भार संभालते हैं, उन्हें मजबूत और लचीला होना चाहिए.

4. गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी की बौछार जोड़ों में जकड़न से राहत दिलाती है और गठिया के दर्द से भी राहत पाने में मदद मिल सकती है. एक दिन में कम से कम एक बार गर्म पानी से स्नान करना चाहिए. गर्म पानी से नहाना भी तनाव को कम करके आपको बेहतर महसूस कराता है.

5. विटामिन डी की खुराक लें

जैसा कि पहले ही ऊपर उल्लेख किया गया है, सर्दियों के दौरान हमें पर्याप्त धूप नहीं मिलती है जो विटामिन डी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. विटामिन डी से भरपूर आहार के अलावा आप सप्ताह में एक बार विटामिन डी के पूरक भी ले सकते हैं.

Total Page Visits: 1037 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *