By | May 2, 2020

क्या आप भी फंसे हैं लॉकडाउन में ? हम बता रहे अपने राज्य वापस जाने का सही तरीका,

कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) ने प्रवासियों को जहां-तहां फंसा दिया। केंद्र सरकार शुक्रवार (1 मई) को तीसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने बताया है कि चार मई से अगले दो हफ्तों तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। मंत्रालय ने कहा है कि कोविड 19 को लेकर देश में हालात की समीक्षा के बाद यह अहम फैसला किया गया है।लॉकडाउन की स्थ‍िति में लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है. उन्हें सिर्फ दवा या खाने-पीने की जरूरी चीजों के लिए घर से बाहर निकलने की इजाजत होती है.

ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती ये है कि विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूर और स्टूडेंट्स अपने घर वापस जाना चाहते हैं घर तक जाने वाले ट्रेन का पता कैसे चले? ट्रेन में सीट कैसे बुक होगी? घर से रेलवे स्टेशन तक कैसे पहुंचा जाए? ऐसे तमाम सवाल लोगों के मन में हैं. हम आपको बता रहे हैं सही तरीका ताकि आप सुरक्षित अपने राज्य वापस पहुंच सकें.

रेलवे स्टेशन या बस अड्डे भूल से भी न जाएं
अगर आपको लग रहा है कि अपने घर जाने के लिए किसी तरह रेलवे स्टेशन या बस अड्डे पहुंच जाने से काम बन जाएगा तो आप गलत हैं. दरअसल किसी भी रेलवे स्टेशन या बस अड्डे में टिकटघर नहीं खुले हैं. इसके अलावा इन जगहों पर बिना इजाजत प्रवेश की अनुमति भी नहीं है. तो अगर आप किसी तरह जुगाड़ लगा कर रेलवे स्टेशन या बस अड्डे पहुंच भी गए तो आपका काम नहीं बनने वाला.

लोकल DM ऑफिस या ट्रांसपोर्ट विभाग से संपर्क करें
जानकारों का कहना है कि अगर आप किसी अन्य शहर में फंसे हैं और अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो आपको स्थानीय डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (जिलाधिकारी) दफ्तर से फोन पर संपर्क करना होगा. इसके अलावा आप स्थानीय ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से भी फोन करके जानकारी ले सकते हैं. जिलाधिकारी ऑफिस और ट्रांसपोर्ट विभाग ही आपको अपने राज्य तक जाने वाले ट्रेन या बस की जानकारी उपलब्ध करा सकेंगे. इन दोनों विभागों से स्पेशल ट्रेन या बस की सही जानकारी और प्रस्थान की जगह सुनिश्चित करने के बाद ही घर से निकलें.

 

 

 

By ZeeNews

Total Page Visits: 1232 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *